ये घड़ी उल्टा समय बताता है

नमस्कार दोस्तों मैं बताऊंगा एक ऐसे घड़ी क बारे मे जो उल्टा समय बताता है यानि की इस घड़ी मे 12 के बाद 1 नहीं बल्कि 11 बजते हैं।

दोस्तों हाथ घड़ी हो या दीवार घड़ी घड़ी में सुई की दिशा हमेशा बाएँ से दायें की तरफ ही चलती है और यह बात आप भी जानते होंगे मान लीजिये किसी दिन  आपकी घड़ी 12:00 के बाद 11:00 बजाए तो तब क्या होगा इस जादू पर आप हैरान भी हो जाएंगे मगर यह कोई जादू नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के एक आदिवासी इलाके की यह सच्चाई है जहां उलटी दिशा में चलने वाली घड़ियां इस्तेमाल होती है.

यानी घड़ी में 12 नंबर के दाहिने साइड में नंबर एक नहीं बल्कि 11 अंकित होता है छत्तीसगढ़ राज्य के कोरिया जिले के पास रहने वाले आदिवासी परिवार इस घड़ी का इस्तेमाल करते हैं यह लोग इसे गोंडवाना टाइम करते हैं इस समुदाय के लोगों का कहना है कि केवल उनकी घड़ी का ही प्रकृति के साथ सही तालमेल है वहीं कुछ लोगों का तर्क है कि पृथ्वी के घूर्णन दिशा दाई से बाई ओर होती है.

और यही वजह है कि गोंडवाना काल की घड़ी की सुई पृथ्वी के घूमने की दिशा मे  घूमती है इस समुदाय के लोगों का मानना है कि वह प्रकृति के विपरीत नहीं जा सकते उनका तर्क है कि जलाशयों  में भंवर हो या पेड़ पर लिपटी कोई बेल या शादी में लिए गए सैट फेरे हैं.

सब दायीं से बायीं ओर लिए जाते हैं इस लिए यह कबीला कुदरत के नियमों का पालन करते हुए सदियों से इस उल्टी घड़ी का इस्तेमाल कर रहा है आदिवासियों के इस  गैर परंपरागत घड़ी का इस्तेमाल दक्षिण गुजरात के आदिवासी इलाके के लोग भी कर रहे हैं गुजरात के तापी जिले के आदिवासी कार्यकर्ता लाल सिंह की माने तो पिछले 2 सालों में 10 हजार घड़ी बेच  चुके हैं

Leave a Comment

error: Content is Copyright protected !!