काजू की करी रेसिपी

आइए आज की रेसिपी में 3 लोगों के लिए काजू की कतली रेसिपी बनाते हैं।  काजू की करी बनाने के लिए जो हमें सामग्री चाहिए वह निम्नलिखित है।

  1. एक कप काजू के  टुकड़े टुकड़े
  2. एक टमाटर बारीक कटा हुआ
  3. एक शिमला मिर्च कटा हुआ
  4.  आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  5. आवश्यकतानुसार तेल
  6. नमक स्वादानुसार
  7. बारीक कटा हुआ हरा धनिया पत्ता
  8. एक कप नारियल कद्दूकस किया हुआ
  9. पाँच लहसुन की कलियां
  10.  एक चम्मच धनिया पाउडर
  11. दो सूखी लाल मिर्च
  12.  पांच साबूत काली मिर्च
  13. एक चम्मच जीरा पाउडर
  14. दो लॉन्ग
  15. एक छोटा इमली का टुकड़ा



>

काजू करी बनाने की विधि

सबसे पहले काजू को आधे घंटे के लिए आप गर्म पानी में भिगोकर रखते हैं।  काजू करी की ग्रेवी बनाने के लिए हम धनिया जीरा काली मिर्च लोंग और लाल मिर्च पाउडर को एक पैन में अच्छी तरह से भुन लेते हैं जिससे सोंधी सोंधी खुशबू आने लगे।  अब उसमें नारियल इमली और ग्रेवी के भूने हुए मसाले डाले। इन सब को 20 सेकंड तक भुनते रहे। अब गैस को बंद कर दें।

एक कड़ाही में तेल को गर्म करें और उसमें प्याज और लहसुन को ब्राउन होने तक भूनते रहे।  उसके बाद गैस को बंद कर दें और जब प्याज और लहसुन ठंडा हो जाए तो उसमें थोड़ा सा पानी लेकर मिक्सी ग्राइंडर में  डालकर उसका पेस्ट बना लें।

अब दोबारा से उसी कड़ाही में एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें और टमाटर हल्दी पाउडर डालें टमाटर को कब तक चलाते रहे जब तक वह सही तरीके से पक जाए उसके बाद उसमें शिमला मिर्च डालकर कुछ देर तक पकाएं और जो आपने मसालों का पेस्ट तैयार किया था भीगे हुए काजू को कड़ाही में डालकर अच्छी तरह से मिला ले और इसे 4 से 5 मिनट तक पकाएं और इसमें स्वादानुसार नमक भी डाल दें ग्रेवी में आप अपने आवश्यकतानुसार पानी मिला सकते हैं क्योंकि कई लोगों को पतला गिरे भी चाहिए होता है कई लोग गाढ़ा ग्रेवी खाते हैं तो जैसा आपको चाहिए उस अनुसार आप पानी मिला सकते हैं और इन सब को आप धीमी आंच पर लगभग 10 से 12 मिनट तक पकाएं।  उसके हरी धनिया डाल गैस को ऑफ कर दें आपका काजू करी तैयार हो गया है इसे आप गरमा गरम पराठे या पुलाव के साथ या नॉर्मल चावल के साथ भी खा सकते हैं लेकिन अगर आप इसे पुलाव या पराठे के साथ खाएंगे तो इसका स्वाद अलग नजर आएगा।

 

Leave a Comment

error: Content is Copyright protected !!